अपनी इंडस्ट्री का इन्वेस्टर तलाशे स्टार्टअप :मंदार जोशी - 1 News

Latest

सोमवार, 16 जनवरी 2023

अपनी इंडस्ट्री का इन्वेस्टर तलाशे स्टार्टअप :मंदार जोशी



नेशनल स्टार्टअप डे पर दो दिवसीय 'राजस्थान इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव' की हुई शुरुआत



जयपुर, 16 जनवरी। नेशनल स्टार्टअप डे के अवसर पर सोमवार को झालाना स्थित भामाशाह टेक्नो हब में दो दिवसीय 'राजस्थान इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव' की शुरुआत हुई। आई—स्टार्ट तथा स्टार्टअप चौपाल द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में राजस्थान के उभरते हुए यंग एंटरप्रेन्योर्स ने इन्वेस्टर्स के समक्ष अपने बिजनेस आइडियाज प्रस्तुत किए। इन्हें विशेषज्ञों की ओर से सफलता के टिप्स दिए गए। स्टार्टअप इकोसिस्टम पर फायर साइड चैट के साथ इस कॉन्क्लेव की शुरुआत हुई, जिसमें एम स्ट्रेटजी ग्लोबल के एग्जीक्यूटिव चेयरमेन मंदार जोशी के साथ स्टार्टअप चौपाल के फाउंडर सुमित श्रीवास्तव ने चर्चा की। इसके तहत स्टार्टअप्स की शुरुआती समस्याओं, फंडिंग, पिचिंग जैसे विविध पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।


मंदार जोशी ने यंग एंटरप्रेन्योर्स को मोटिवेट करते हुए कहा कि किसी भी स्टार्टअप को इन्वेस्टर की तलाश करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि इन्वेस्टर आपकी इंडस्ट्री का हो। यदि ऐसा नहीं हो तो उसे इंडस्ट्री की अच्छी समझ जरूर होनी चाहिए, ताकि वह आपके आइडिया को अच्छे से समझ सके। उन्होंने बताया कि किसी भी स्टार्टअप के लिए पहला चेक प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। स्टार्टअप में इन्वेस्ट की शुरुआत हो जाने पर उस पर यह जिम्मेदारी आ जाती है कि वह सफल होकर दिखाए। उन्होंने युवाओं से कहा कि गलतियां सभी से होती हैं, और भविष्य के बारे में कोई नहीं जान सकता है, जरूरत इस बात की है कि इन गलतियों से सीख कर आगे बढ़ें और भविष्य में इन्हें ना दोहराएं। अच्छे लोगों के इंटरव्यू देखना और उनकी लिखी पुस्तकें पढ़ना भी आपके लिए काफी सहायक साबित हो सकती है।


सुमित श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार व स्टार्टअप चौपाल जैसे मंच आपको इन्वेस्टर्स से रूबरू करा करते हैं। फंडिंग के लिए आगे का काम पूरी तरह आपके आइडिया पर निर्भर करता है। इसके बाद 'स्टार्टअप वैल्यूएशन' व 'हाउ टू गिद एलिवेटर पिच' विषय पर दो अन्य सैशन भी हुए।


दूसरे दिन होंगे पैनल डिस्कशन व पिचिंग —


कॉन्क्लेव के दूसरे दिन मंगलवार को टेक्नो हब में दो पैनल डिस्कशन आयोजित किए जाएंगे। 'फंडिंग : रियलिटीज एंड रोड्स अहेड' विषय पर होने वाले पैनल डिस्कशन में मंदार जोशी, आदित्य अरोड़ा, डॉ. प्रिंयका माथुर व अमित पुरोहित सक्सेस टिप्स देंगे। दूसरा डिस्कशन 'डायनेमिक्स ऑफ स्टार्टअप इकोसिस्टम इन राजस्थान' विषय पर होगा। इसमें प्रतिभागियों को योगेश चौधरी, संदीप जैन, सुशील शर्मा व मनीष श्रीवास्तव के अनुभवों से जानने को मिलेगा। इनके बाद आईस्टार्ट द्वारा चयनित 25 स्टार्टअप्स की पिचिंग की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें