Mahindra की इलेक्ट्रिक SUV उड़ाएगी सबके होश, पेट्रोल मॉडल से भी बड़ा होगा साइज - 1 News

Latest

गुरुवार, 2 जून 2022

Mahindra की इलेक्ट्रिक SUV उड़ाएगी सबके होश, पेट्रोल मॉडल से भी बड़ा होगा साइज

 नई दिल्ली/जयपुर। मशहूर कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड मंहिद्रा ने साफ तौर पर कंफर्म कर दिया है कि वे इस साल स्वतंत्रता दिवस पर अपनी नई बॉर्न एसयूवी से पर्दा उठा देगी। 
            कंपनी का कहना है कि वे इस साल 15 अगस्त को यूनाइटेड किंगडम में ऐसा करने जा रही है। इस इलेक्ट्रिक मॉडल की डिटेल्स हालांकि अगले महीने से सामने आ पाएंगी क्योंकि जुलाई महीने में कंपनी इस कार को लेकर आधिकारिक टीजर लॉन्च करने वाली है।

       गौरतलब है कि महिंद्रा कंपनी के तीन नए इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट्स देखने को मिलेंगे। इन इलेक्ट्रिक एसयूवी के मॉडल्स को यूके बेस्ड कंपनी मेड (महिंद्रा एडवांस डिजाइन यूरोप) की डिविजन ने तैयार किया है। इसके लिए प्रताप बोस की सुपरविजन ली गई है। बता दें कि इससे पहले भी महिंद्रा ने कुछ टीजर वीडियो रिलीज किए थे। इन वीडियो में सामने आया था कि महिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी में स्पोर्टी एलॉय व्हील, रियर व्यू कैमरा के साथ ओआरवीएम, एलईडी स्ट्राइप्स के साथ कनेक्टेड स्लिम एलईडी टेल लैंप और एक पतली सी एलईडी स्ट्राइप के साथ सी-शेप एलईडी हेडलैंप कनेक्शन देखने को मिलेगा।

महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी में कई फ्यूचरिस्टिक फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। इसमें सिंगल रोटेरी नॉब, एलईडी रेड लाइट्स और सेंटर कंसोल के साथ इंटीग्रेटेड होगा। इसके अलावा इस कार में हेक्सागोनल, टू स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक अलग प्रकार से डिजाइन किया हुआ लीवर, बकेट सीट्स जिनमें हेड रेस्ट की भी सुविधा हो, जैसे कई फीचर्स देखने को मिल जाएंगेमहिंद्रा की इलेक्ट्रिक एसयूवी में एक खूबसूरत तरीके से डिजाइन किया हुआ सेंटर कंसोल देखने को मिलेगा। इसके अलावा इस कार में एक ड्यूल स्क्रीन सेटअप भी होगा जो काफी हद तक महिंद्रा की एक्सयूवी 700 से मिलता जुलता है। हालांकि इस कार निर्माता कंपनी ने अब तक अपनी अपकमिंग ई-एसयूवी को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी एक कॉम्पैक्ट एसयूवी, एक मिड-साइज एसयूवी और एक इलेक्ट्रिक कूप एसयूवी पर फोकस कर रही है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, महिंद्रा कंपनी की ई-एक्सयूवी300, इलेक्ट्रिक कॉम्पेक्ट एसयूवी हो सकती है और इस गाड़ी ने साल 2020 के ऑटो एक्सपो में डेब्यू किया था। माना जा रहा है कि इस कार का फाइनल प्रोडक्शन मॉडल साल 2023 के शुरुआत में सेल के लिए जा सकता है। कुछ रिपोर्ट्स का ये भी कहना है कि जनवरी 2023 में ही इस कार का फाइनल मॉडल सेल के लिए जा सकता है

बता दें कि इलेक्ट्रिक एक्सयूवी300 की लंबाई 4। 2 मीटर होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, इलेक्ट्रिक एक्सयूवी 300, पेट्रोल और डीजल वाली गाड़ी से कहीं अधिक लंबी होगी। ये इलेक्ट्रिक एसयूवी कंपनी की नई टेक्नोलॉजी एमईएसएमए (महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर) से बनी होगी। महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक कार स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज वेरिएंट्स में आ सकती है। माना जा रहा है कि कंपनी की मिड-साइज एसयूवी, ई-एक्सयूवी 700 हो सकती है और ई-कूप एसयूवी, एक्सयूवी 900 हो सकती है।।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें