बद्रीनाथ में 10 से 16 सितंबर तक होगा श्रीमदभागवत महापुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ, चारधाम की यात्रा का उठाएं लाभ - 1 News

Latest

बुधवार, 24 अगस्त 2022

बद्रीनाथ में 10 से 16 सितंबर तक होगा श्रीमदभागवत महापुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ, चारधाम की यात्रा का उठाएं लाभ

 


जयपुर
। हिमालय के शिखर पर स्थित हिन्दुओं की श्रद्धा और आस्था के केंद्र बद्रीनाथ में ईश्वर की निकटता का बोध कराती श्रीमदभागवत कथा से सराबोर होने वाले भक्त वैष्णव मंदिर (बद्रीनाथ), शैव मंदिर (केदारनाथ) और दो शक्ति मंदिर (यमुनोत्री और गंगोत्री) के दर्शनों का लाभ भी उठा सकेंगे। खासकर घर-परिवार की जिम्मेदारियों से निवृत्त होकर सौभाग्यशाली दंपति बद्रीनाथ स्थित साधु सुधा आश्रम में 10 से 16 सितंबर तक मारूतिनंदन शास्त्री के सानिध्य में श्रीमदभागवत महापुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ में सहभागी बन सकते हैं। 

परम श्रद्धेय मारूतिनंदन जी महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा एक तरह से जीवन की यात्रा है। यह यात्रा हमें जहां प्रकृति के मनोहारी दृश्यों और ईश्वर की निकटता का बोध कराती है, वहीं इसमें संपूण जीवनदर्शन भी समाया हुआ है। इसीलिए इसे ‘नर यात्रा-नारायण यात्रा’ कहा गया है। उससे भी बड़ी बात है कि बद्रीनाथ में श्रीमदभागवत महापुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि श्रीमदभागवत महापुराण की कथा सुनने से भक्ति, ज्ञान व वैराग्य की प्राप्ति होती है, जिससे प्राणी सीधा प्रभु की शरण में चला जाता है।

आपको बता दें अपनी वाणी से 500 से अधिक भारत के अनेक शहरों व धर्मस्थलों पर भागवत कथा का रसास्वादन करवा चुके मारूतिनंदन जी शास्त्री (वृंदावन धाम वाले) के सानिध्य में यह आयोजन होने जा रहा है। कथा श्रवण करने के लिए उत्तरप्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात व हरियाणा के भक्त बद्रीनाथ पहुंचेंगे। वहां सभी भक्तों के ठहरने व भोजन सहित कथा श्रवण की तैयारियां की जा रही हैं। कथा में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करने के लिए इच्छुक भक्त 9784948410, 7275065864, 9829432561 पर कॉल करके अपना नाम लिखवा सकता है।

 भगवान विष्णु के 24 अवतारों में पवित्र तीर्थस्थलों में से एक बद्रीनाथ में जुलाई से मध्य सितंबर तक मानसून का दौर रहता है जिससे नियमित बारिश के साथ तापमान में भी गिरावट आती है। इसलिए यात्रियों से अनुरोध है कि अपनी यात्रा के दौरान अपने जरूरत का समान जैसे-दवाइयां, आधार कार्ड, टॉर्च, छाता, बरसाती कोट, एक पिठु बैग और जो भी जरूरत की चीजें है सब व्यवस्थित करके ले जाएं। जो श्रद्धालु पहाड़ी पर पैदल चढाई नहीं चढ सकते हैं वे हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए वे एडवांस में ऑनलाइन बुकिंग करवा लें, इसके लिए https://heliservices.uk.gov.in/ पर लॉगिन करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें