नेशनल लेवल फार्मर्स मीट में होगा प्रगतिशील किसानों का सम्मान - 1 News

Latest

शुक्रवार, 22 जुलाई 2022

नेशनल लेवल फार्मर्स मीट में होगा प्रगतिशील किसानों का सम्मान

 

  • - औषधीय व जैविक खेती को लेकर देंगे प्रशिक्षण
  • -29 व 30 जुलाई को जयपुर में जुटेंगे देशभर के किसान


जयपुर। व्यावसायिक औषधीय व जैविक खेती को बढ़ावा देने के उदेश्य से आईआईएएएसडी (इंटरनेशनल इंस्टीटयूट ऑफ एडवांस्ड स्किल डवलपमेंट) किसानों को प्रशिक्षित करेगा। इसके लिए 29 व 30 जुलाई को जयपुर के टोंक रोड स्थित श्रीपिंजरापोल गोशाला परिसर के सुरभि सदन में दो दिवसीय नेशनल फार्मस मीट का आयोजन किया जाएगा। आईआईएएएसडी के संस्थापक डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि इस फार्मर्स मीट में देशभर से करीब एक हजार किसान हिस्सा लेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इसमें किसानों को व्यवसायिक औषधीय व जैविक खेती के लिए विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रतिभागी किसानों को पहले दिन जैविक खेती का परिचय और उसका महत्व, जैविक खाद और कीटनाशक, भूमि की तैयारी, मिट्टी और जल परीक्षण, जैविक प्रमाणन प्रबंधन प्रणाली, औषधीय फसलों का दायरा और महत्व, महत्वपूर्ण औषधीय फसलें(सफ़ेद मूसली, मोरिंगा, स्टीविया, शतावरी, काली हल्दी, चिया, एलोवेरा, लेमनग्रास, ब्राम्ही, आर्टेमिसिया, अश्वगंधा, आंवला, अकरकरा), औषधीय फसलों में पादप संघटक तथा बायबैक गारंटी/अनुबंध खेती को लेकर एक्सपर्ट द्धारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।


इसी तरह दूसरे दिन बायबैक अनुबंध के नियम और शर्तों पर चर्चा, विपणन, प्रसंस्करण और संबद्ध गतिविधियां, 150 एकड़ के जैविक हर्बल पार्क का क्षेत्र प्रदर्शन तथा मेड के लिए सब्सिडी संबंधी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इस नेशनल मीट में प्रशिक्षण के लिए सीटें सीमित हैं, जिसके लिए इच्छुक किसान https://www.iiaasd.com/register/course-registration.php पर रजिस्ट्रेशन या 83291 99541 पर संपर्क कर सकते हैं।


कृषि पत्रकारों का होगा सम्मान

फार्मर्स मीट के समापन समारोह के दौरान  व्यवसायिक औषधीय व जैविक खेती कर रहे 20 प्रगतिशील किसानों व नवाचारी किसानों के हुनर को जन-जन तक पहुंचाने वाले 21 कृषि पत्रकारों को भी सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए mainhoonkisan@gmail.com पर इच्छुक किसान या पत्रकार 25 जुलाई तक बायोडाटा ईमेल कर सकते हैं। चयनित लोगों को ईमेल या दूरभाष के जरिए सूचित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें