राजस्थान में कल ओले-बारिश की चेतावनी - 1 News

Latest

शनिवार, 11 जून 2022

राजस्थान में कल ओले-बारिश की चेतावनी


जयपुर।
राजधानी जयपुर समेत पूरे राजस्थान के लिए  मानसून को लेकर अच्छी खबर है। पिछले 10 दिन से गोवा में रुके मानसून ने आगे बढ़कर महाराष्ट्र में प्रवेश कर गया है। इधर, राजस्थान में प्री-मानसून की एंट्री के बाद आज दूसरा दिन शुष्क रहा, लेकिन शनिवार को कोटा-उदयपुर संभाग के 15 जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। ओले भी गिर सकते हैं।

वहीं, शुक्रवार को राज्य के सभी जिलों में दिनभर मौसम साफ रहा। तेज धूप रही और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। धौलपुर, जोधपुर, बाड़मेर, डूंगरपुर समेत कुछ शहरों में आज तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई। गंगानगर, हनुमानगढ़, पिलानी समेत दूसरे जिलों में तापमान में गिरावट हुई।

प्रदेश में आज मौसम की स्थिति देखें तो करौली, हनुमानगढ़, धौलपुर, गंगानगर, चूरू, बीकानेर, पिलानी और अलवर में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। राज्य में आज सबसे ज्यादा गर्म दिन धौलपुर में रहा, यहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

मानसून 10 दिन बाद आगे खिसका,  महाराष्ट्र में हुई एंट्री

पिछले 10 दिन से गोवा की सीमा पर रूका मानसून आज आगे बढ़ा है। गोवा को कवर करने के बाद मानसून की एंट्री आज महाराष्ट्र में हो गई। मानसून के आगे बढ़ने से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ इलाकों में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई है कि अब मानसून जल्द आगे बढ़ेगा और राजस्थान में अपने तय समय तक प्रवेश करेगा।


अब आगे क्या?

जयपुर मौसम केंद्र ने 11 से 14 जून तक पूर्वी राजस्थान के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। कोटा, बारां, बूंदी, करौली, सवाई माधोपुर, जयपुर, टोंक, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद और बांसवाड़ा में आसमान में बादल छाए रहेंगे। इन जिलों में अगले 4 दिन कहीं-कहीं अच्छी बारिश होने के साथ ओले भी गिर सकते है। वहीं, 11 जून को चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर बेल्ट में हीटवेव का असर रहेगा, लेकिन 12 जून के बाद यहां भी मौसम सामान्य होने लगेगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें