निर्भीक नेता और समर्पित कर्मयोगी ओम तंवर की पुण्यतिथि पर किया भावभीनी स्मरण - 1 News

Latest

गुरुवार, 2 जून 2022

निर्भीक नेता और समर्पित कर्मयोगी ओम तंवर की पुण्यतिथि पर किया भावभीनी स्मरण

 

जयपुर। ऐशिया की सबसे बड़ी मंडी मुहाना फल सब्जी मंडी के निर्माण के लिए भागीरथी प्रयत्न करने वाले प्रमुख समाजसेवी और किसान नेता स्वर्गीय ओम तंवर की छठी पुण्यतिथि पर उन्हें मुहाना मंडी के ओम तंवर ब्लॉक में आयोजित पुष्पांजलि सभा में श्रद्धापूर्वक याद किया गया। इस अवसर पर सैंकड़ों की संख्या में फल और सब्जी व्यापारियों, माली समाज सहित समाज के विभिन्न वर्ग के गणमान्य लोगों और स्वर्गीय ओम तंवर के साथियों ने शिरकत की। स्वर्गीय ओम तंवर की स्मृति में पुष्पांजलि कार्यक्रम के साथ ही सुंदरकांड का पाठ भी हुआ। 

स्वर्गीय ओम तंवर के पुत्र और मुहाना सब्जी मंडी के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि उनके पिता का निधन मुहाना मंडी के विकास के लिए प्रयास करते हुए ही मुहाना मंडी परिसर में एक सड़क दुर्घटना में हुआ था। उनके पिता का सपना था कि मुहाना मंडी देश की बहुत आधुनिक और सफल मंडी बने। इस दिशा में वे हमेशा समर्पित रहेंगे। 

स्वर्गीय ओम तंवर को याद करते हुए पुष्पांजलि सभा में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव आर. आर. तिवारी ने कहा कि निर्भीक कर्मयोगी स्वर्गीय ओम तंवर ने अपना पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी और समाज के मजदूर, व्यापारी, किसान वर्ग के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया। स्वर्गीय ओम तंवर जन सरोकारों से जुड़े एक समर्पित, प्रतिबद्ध नेता थे। जिन्होंने समाज के सभी वर्गों में अपना खास स्थान बनाया। ओम तंवर चार दशक तक जयपुर में कांग्रेस के हर आयोजन, आंदोलन और चुनाव के समर्पित स्तंभ रहे। 

राजस्थान प्रदेश एनएसयूआई के पूर्व अध्यक्ष और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव कृष्ण कुमार हरितवाल ने स्वर्गीय ओम तंवर के संस्मरण सुनाते हुए कहा कि ओमजी एक निर्भीक और संघर्षशील जननेता थे। उन्होंने आजीवन अपने नैतिक आत्मबल के साथ समाज के कमजोर वर्ग की लड़ाई लड़ी और सामाजिक समरसता निभाने में ओमजी का कोई सानी नहीं था। हरितवाल ने कहा कि ओमजी के असमय निधन से कांग्रेस पार्टी को भी जयपुर में बहुत बड़ी क्षति हुई। 

जयपुर नगर निगम की कमेटी के पूर्व चेयरमैन रतन खड़ोलिया ने कहा कि ओम तंवर एक सहज, कर्मठ समाजसेवी और नेता थे। सांगानेर की मुहाना मंडी की परिकल्पना में उनका बहुत बड़ा योगदान था। वे इस मंडी को बहुत ऊंचाई पर ले जाना चाहते थे। आज मुहाना मंडी में हो रही प्रगति के पीछे ओमजी का बहुत बड़ा मूल दर्शन रहा है। उनके सपने को पूरी शिद्दत से पूरा करने की जरूरत है। 

राजस्थान माली समाज के अध्यक्ष छुट्टन लाल सैनी ने कहा कि स्वर्गीय ओम तंवर ने जयपुर में माली समाज को संगठित करने और सामाजिक आयोजनों को सफल बनाने में हमेशा अग्रणी योगदान दिया। वे दूरदर्शी और दृढ़ इरादे वाले व्यक्तित्व थे। समाज में युवा वर्ग को आगे लाने के लिए वे हमेशा उत्साहित रहते थे। 

कांग्रेस नेता सुरेंद्र सैनी ' मुन्नाजी ' ने स्वर्गीय ओम तंवर का स्मरण करते हुए कहा कि ओमजी का सामाजिक समरसता का गुण बेमिसाल था और उन्होंने किसानों को हमेशा नयी तकनीक और बदलावों को अपनाने के लिए प्रेरित किया। 

स्वर्गीय ओम तंवर के पुष्पांजलि कार्यक्रम में उनके बहुत से पुराने साथियों ने अपनी भावांजलि इस अवसर पर अर्पित की।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें